img

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस  
व्यक्तिगत और सामूहिक स्वास्थ्य और खुशी पर इसके सकारात्मक प्रभाव होते हैं- गिरिश मिश्रा 
लखनऊ। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस योग प्रथाओं के माध्यम से व्यक्तियों के शारीरिक और मानसिक कल्याण के लिए समर्पित एक कार्यक्रम है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को दुनिया भर में मनाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण अवसर है। इस वर्ष यह 10वां वैश्विक आयोजन है। स्वयं और समाज के लिए योग विषय सभी लिंग, जाति, धर्म आदि के लिए योग के गहन लाभों पर जोर देता है। 
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राजधानी लखनऊ के विभिन्न स्थानों पर पार्कों तथा खुले स्थानों पर एकत्र होकर योग शिविर का आयोजन किया गया। आलमबाग स्थित शहर की सुप्रसिद्ध कालोनी समर विहार कालोनी के सेंट्रल पार्क में समर विहार वेलफेयर एसोसिएशन के तत्वावधान में योग शिविर का आयोजन किया गया। 

इस शिविर में आलमबाग के अतिरिक्त शहर के अन्य क्षेत्रों से आए हुए सैकड़ों लोगों ने योग, प्राणायाम और ध्यान का सामुहिक अभ्यास किया। योग प्राणायाम पतंजलि योग पीठ की लखनऊ शाखा की टीम जिला प्रभारी सरला दुबे, योग शिक्षिका सीमा निगम, अनीता मिश्रा तथा क्षेत्र के योग प्रभारी धर्मेंद्र निगम द्वारा कराया गया। इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के संगठन महामंत्री धर्म पाल सिंह, नगर अध्यक्ष आनंद द्विवेदी, उत्तर प्रदेश की महिला आयोग की पूर्व सदस्या तथा उप्र के उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक की पत्नी नम्रता पाठक तथा विधान परिषद के पूर्व सदस्य अरविंद त्रिपाठी उपस्थित थे। 

नम्रता पाठक ने इस मौके पर बोलते हुए कहा कि योगा का अभ्यास मानसिक तनाव को दूर करने के साथ-साथ हमें शारिरिक तौर पर स्वास्थ रहने के लिए प्रेरित करता है। उन्होंने कहा कि योग दिवस समग्र शारिरिक अभ्यास के रूप में अपनाने के लिए प्रोत्साहित करता है। वहीं समाजसेवी तथा क्षेत्र के पूर्व सभासद गिरिश मिश्रा ने कहा कि योग से व्यक्तिगत और सामूहिक स्वास्थ्य और खुशी पर इसके सकारात्मक प्रभाव होते हैं। योग दिवस के इस मौके पर शिक्षकों के अतिरिक्त  इस समारोह के कुशल आयोजन के लिए सेंट्रल पार्क प्रभारी मंजू कपूर और राजिंदर कौर को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर समर विहार वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष तथा समाजसेवी केएस एबट भी उपस्थित रहे।