img

न हारना ज़रूरी है, न जीतना जरूरी है।
जीवन एक खेल है जिसे खेलना ज़रूरी है।
आगरा। प्रिल्यूड पब्लिक स्कूल में वार्षिक क्रीड़ा सम्मेलन का आयोजन शनिवार 25 नवंबर को अत्यंत हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। वार्षिक क्रीड़ा सम्मेलन समारोह की मुख्य अतिथि द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित लिम्का बुक आफ़ रिकार्डस एवं प्रथम लेडी आवार्ड से सम्मानित पद्मश्री डाॅ सुनील दवास ने इस अवसर पर विद्यालय के सभी प्रतिभागी छात्र-छात्रओं को खेल की प्रति संर्पित तथा खेल को खेल भावना से खेलने के लिए प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम का संचालन करते हुए विद्यालय के छात्रों- रिया, आनंदिता, जसनूर, कात्यायनी, ईशांत  व सृष्टि ने सभी विभूतियों का स्वागत किया। समारोह में विशिष्ट अतिथि एडीएम प्रशासनिक अजय कुमार सिंह तथा बहुआयामी प्रतिभा संपन्न हरविजय सिंह बाहिया, विद्यालय के निदेशकगण डॉ. सुशील गुप्ता, श्याम बंसल, सुनीता गुप्ता, प्राचार्य अरविंद श्रीवास्तव, व प्रमुख समन्वयक संजय शर्मा उपस्थित रहे। 
पद्मश्री डॉ. सुनील दवास ने खेल के शुभारंभ में ऊर्जा तथा स्फूर्ति की प्रतीकात्मक मशाल प्रज्वलित करके विद्यालय के क्रीड़ा कप्तान जसनूर सिंह सोढ़ी को सौंपा। मशाल को चारों सदनों के कप्तान फीनिक्स सदन- अथर्व रावत, सान्वी कालरा, एंड्रोमेडा-आयुषी वर्मा, ऑरायन सदन-मुग्धा राणा, पिगेसिस सदन-अनन्या अग्रवाल, अनुशासन सचिव ईशांत तिवारी, सह पाठ्यक्रम गतिविधि कप्तान- कात्यायनी गोयल को हस्तांतरित होती हुई विद्यालय छात्र प्रमुख नवकार जैन व छात्रा प्रमुख सुहानी अरोड़ा को सौंपी गई। वार्षिक क्रीड़ा सम्मेलन में छात्रों ने विभिन्न समन्वययुक्त ड्रिल्स में शानदार प्रदर्शन किया। प्री-प्राइमरी के नन्हे-मुन्हे विद्यार्थियों ने डिवोशनल ड्रिल, कक्षा एक व दो के छात्रों ने ट्राइबल ड्रिल, कक्षा तीन से पांच के छात्रों ने अंब्रेला ड्रिल का मनोरम प्रदर्शन करके सभी का दिल जीत लिया। कक्षा छह से दस तक के छात्रों द्वारा डंबल्स ड्रिल की प्रस्तुतियों ने प्रांगण को ऊर्जावान और आनंदमय बनाया। इसके अतिरिक्त कक्षा छह से दस की छात्राओं द्वारा फॉर्मेशन डांस व डांडिया का आकर्षक प्रदर्शन किया गया। 
इस अवसर पर छात्रों द्वारा फ्रॉग रेस, बैलेंसिंग द टैंबुराइन, पजली-वजली, स्वच्छ भारत अभियान रेस, बटरफ्लाई रेस, बर्सि्टंग द बैलून रेस, रिंग रेस, जैवलिन थ्रो, डिस्कस थ्रो, शॉर्ट पुट, टग ऑफ वॉर के साथ ही विभिन्न रेसों का प्रदर्शन किया गया। रस्साकशी (बालक वर्ग) प्रतियोगिता पिगैसिस और फीनिक्स सदनों के छात्रों के मध्य एवं बालिका वर्ग की एंड्रोमिडा तथा फीनिक्स सदन के मध्य हुई, जिसमें फीनिक्स सदन विजयी रहा। 
समारोह की मुख्य अतिथि पद्मश्री डाॅ सुनील दवास ने विद्यार्थियों के चहुंमुखी व्यक्तित्व विकास के लिए पढ़ाई के साथ खेल को भी समान महत्व देने की बात कही। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता के इस युग में बच्चों को उनकी रूचि के अनुकूल क्षेत्र में आगे बढ़ने का अवसर प्रदान करना चाहिए, जिससे उनकी प्रतिभा को निखारा जा सके। 
विशिष्ट अतिथि एडीएम अजय कुमार सिंह ने कहा कि चरित्र निर्माण में खेलों की अहम भूमिका होती है। खेल जीवन में अत्यंत आवश्यक हैं। उन्होंने खेलों का महत्व बताते हुए कहा कि प्रसन्न रहने के लिए स्वस्थ रहना आवश्यक है और स्वस्थ रहने के लिए खेलना आवश्यक है। 


इस अवसर पर अभिभावकों के लिए लैमन एंड स्पून रेस व मटकी रेस आयोजित की गई, जो विशेष आकर्षण का केंद्र रहीं। मटकी रेस में नीलम गुप्ता व लैमन रेस में कशिश अग्रवाल ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। विद्यालय के निदेशक डॉ. सुशील गुप्ता तथा श्याम बंसल द्वारा कक्षा दस के यश सिंह को प्रिल्यूड बैस्ट एथलीट 2023 घोषित किया गया। ओरायन सदन को मार्च पास्ट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए  सम्मानित किया गया।